इसलिए महिलाओं की डाइट में शामिल होनी चाहिए कसूरी मेथी

इसलिए महिलाओं की डाइट में शामिल होनी चाहिए कसूरी मेथी

सेहतराग टीम

मेथी, जो अपने आपमें कमल की एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। मेथी हमे कई रूप में मिल जाती है, जैसे- मेथी के बीज, मेथी के पत्तों और सूखे मेथी के पत्तों या कसूरी मेथी आदि। यह कई तरह से फायदेमंद है। खासतौर महिलाओं को जरूर अपने आहार शामिल करना चाहिए। आयुर्वेद में भी बताया गया है कि मेथी और मेथी द्वारा बनी चीजें को महिलाओं को अपने आहार में शामिल करनी चाहिए। लेकिन मेथी के कई रूपों में कसूरी मेथी अच्छा विकल्प है। आज हम आपको बताएंगे कि कसूरी मेथी के क्या फायदे हैं। खासतौर महिलाओं  क्या फायदेमंद हैं।

पढ़ें- प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स, सेहत भी फिट रहेगी

कसूरी मेथी के महिलाओं के लिए फायदे (Health Benefits of Kasuri Methi for Women in Hindi):

एनीमिया का इलाज

भारत में हर 4 में से 3 महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं। ऐसी स्थिति में महिलाओं के लिए मेथी का सेवन करना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए, यदि एनीमिया से जूझ रहे हैं, तो आहार में मेथी के पत्तों को जरूर शामिल करना चाहिए।

हार्मोनल बदलाव

एक चीज जिससे महिलाएं जीवन भर सबसे ज्यादा संघर्ष करती हैं, वह है हार्मोनल बदलाव। उम्र बढ़ने के साथ-साथ पीरियड्स,  प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज के कारण शरीर में हार्मोनल उतार-चढ़ाव होते हैं। कसूरी मेथी का सेवन हार्मोनल बदलावों के कारण होने वाले लक्षणों और समस्याओं का मुकाबला करने के लिए हार्मोनल स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

गर्भावस्था के बाद फायदेमंद

कसूरी मेथी का सेवन गर्भावस्था के बाद बहुत फायदेमंद होता है। स्तनपान कराने वाली माताओं को कसूरी मेथी जरूर लेनी चाहिए। कसूरी मेथी में पाया जाने वाला डायोस्जिनिन कम्पाउंड स्तन के दूध को बढ़ाने में मदद करता है। जिन महिलाओं का दूध कम बनता है उन्हें बच्चों को आसानी से स्तनपान कराने में मदद मिलेगी।

संक्रमणों से लड़ता है

जो महिला पेट के संक्रमण से दूर रहना चाहती है, उसे हर दिन कसूरी मेथी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, कसूरी मेथी का रोजाना सेवन करने से दिल, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्या नहीं होती है। अगर पेट की समस्या है, तो पत्तियों को सुखाकर पीस लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू की मिलाएं। इसके बाद इसे उबले पानी के साथ लें।

पेट का स्वास्थ्य

पीरियड्स से लेकर मेनोपॉज तक, महिला के शरीर को कई बदलावों का सामना करना पड़ता है। चूंकि, इनमें से अधिकांश पेट से संबंधित हैं, इसलिए यह पाचन स्वास्थ्य को गड़बड़ा देता है। अपने भोजन में मेथी के सूखे पत्तों को शामिल करना एक अच्छा विकल्प है। कब्ज से राहत पाने के लिए कसूरी मेथी को पांच मिनट के लिए उबाल लें। इसको छानने की जरूरत नहीं है। इसे ठंडा होने दें और फिर थोड़ा शहद मिला दें। कब्ज से छुटकारा पाना है तो मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है

डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। दिन के दौरान कुछ भी खाने से अक्सर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। मेथी में एंटी-डायबिटीज गुण होते हैं जो कि ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। यह टाइप-2 डायबिटीज होने की आशंका को भी कम करती है। यदि डायबिटीज के रोगी इसे नियमित रूप से खाते हैं, तो उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

वजन घटाने में मददगार

कसूरी मेथी के पत्तों को चबाकर बहुत ही कम समय के अंदर वजन को कम कर सकते हैं। इसका खाली पेट सेवन करें। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर से पेट जल्दी भर जाता है और बार-बार भूख नहीं लगती है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, पीरियड्स में क्यों निकल आते हैं पिंपल्स और कैसे करें इसका सही इलाज

अबॉर्शन पिल्स लेने से पहले जान लीजिए इसके नुकसान

प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं तुलसी, मां और बच्च दोनों को होंगे ये फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।